PM Kisan Samman Nidhi Yojana: जानें कब जमा होगी किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त, ऐसे अपडेट करें KYC

PM Kisan Samman Nidhi Yojana । पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली राशि को देशभर के किसानों को बेसब्री से इंतजार है, लेकिन किसान भाईयों को ध्यान रखना होगा कि इस योजना की 12 किस्त की राशि किसानों के खाते में तभी जमा होगी, जब उन्होंने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की वेबसाइट पर जाकर केवाईसी पूरी कर दी हो। हालांकि ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि अगस्त-नवंबर के बीच पंजीकृत लाभार्थियों के बैंक खातों में प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12 वीं किस्त जमा की जा सकती है। PM नरेंद्र मोदी करोड़ों रुपए की पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त जारी करेंगे। इससे पहले किसानों को 31 मई को पीएम-किसान योजना की किस्त जमा की गई थी।

किसान जल्द पूरी कर लें KYC

पीएम किसान सम्मान निधि के तहत राशि पाने के लिएकिसानों को पीएम किसान E-KYC प्रक्रिया को पूरा करना होगा। नीचे eKYC पूरा करने के लिए के बारे हर स्टेप में जानकारी दी गई है, जिसे फॉलो करते हुए आप घर बैठे E-KYC कर सकते हैं –

ऐसे पूरा करें PM किसान eKYC प्रक्रिया

– पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/NewHome3.aspx पर जाएं

– ‘ईकेवाईसी’ विकल्प पर क्लिक करें

अपना आधार कार्ड नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें और ‘सर्च’ पर क्लिक करें।

– आधार कार्ड से जुड़े आधिकारिक मोबाइल नंबर दर्ज करने की आवश्यकता है

– ‘OTP प्राप्त करें’ पर क्लिक करें और आपको अपने नंबर पर OTP प्राप्त होगा।

– इसके बाद OTP दर्ज करें और एंटर दबाएं।

PM किसान eKYC प्रक्रिया को ऑफलाइन करने का तरीका

– अपने नजदीकी PM किसान CSC सेंटर पर जाएं।

– पीएम किसान खाते में अपना आधार अपडेट करवाएं

– PM किसान खाते में लॉग इन करने के लिए अपना बायोमेट्रिक्स दर्ज करें

– आधार कार्ड नंबर अपडेट करें

– केंद्र में फॉर्म जमा करें।

– आपको अपने फोन पर एक पुष्टि होने के एक मैसेज प्राप्त होगा।

ऐसे चेक करें PM किसान निधि की किस्त

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट – https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं और होमपेज पर ‘किसान कॉर्नर सेक्शन’ देखें। यहां ‘लाभार्थी की स्थिति’ विकल्प चुनें। इसमें लाभार्थी अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकता है। सूची में किसान का नाम और उसके बैंक खाते में भेजी गई राशि होगी। गौरतलब है कि किसानों को योजना के तहत 3 समान किश्तों में प्रति वर्ष 6,000 रुपए की आय सहायता प्राप्त होती है। 2 हेक्टेयर तक की संयुक्त भूमि/स्वामित्व वाले छोटे और सीमांत किसान परिवारों को सहायता प्रदान की जा रही है। राज्य सरकार और केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन उन किसान परिवारों की पहचान करता है, जो योजना दिशानिर्देशों के अनुसार सहायता के लिए पात्र हैं और सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में राशि हस्तांतरित करते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top