PM Kaushal Vikas Yojana 3.0 : योजना का युवा ऐसे उठाएं फायदा, फ्री ट्रेनिंग के साथ मिलेगें 8 हजार रूपए

PM Kaushal Vikas Yojana 3.0 : प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 3.0 ( Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana ) देश के युवाओं को रोजगार योग्य बनाने और उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए केंद्र सरकार की एक पहल है ! “कौशल” शब्द कौशल को संदर्भित करता है ! और इस योजना ( PMKVY ) का उद्देश्य युवाओं को एक सार्थक, उद्योग प्रासंगिक, कौशल आधारित प्रशिक्षण प्रदान करके कौशल विकास को प्रोत्साहित करना है !

PM Kaushal Vikas Yojana 3.0

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि पीएम कौशल विकास योजना ( PM Kaushal Vikas Scheme ) की शुरुआत साल 2015 में की गई थी ! इस कार्यक्रम के जरिए कौशल प्रशिक्षण दिया जाता है ! प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना 2.0 ( Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana ) को 2016 से 2021 तक लॉन्च और विस्तारित किया गया था ! सरकार ने अब प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना 3.0 लॉन्च की है, जो पिछली योजना का एक नया संस्करण है ! इस पहल से लगभग 8 लाख युवा लाभान्वित होंगे !

Read Also :-

पीएम कौशल विकास योजना 3.0 से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण दिशानिर्देश

  • पीएमकेवीवाई योजना ( PMKVY Scheme ) का संचालन कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय द्वारा किया जाता है !
  • इस योजना के माध्यम से देश के युवाओं को प्रशिक्षित किया जाता है ताकि उन्हें रोजगार मिल सके !
  • इस योजना के माध्यम से 150 से 300 घंटे का अल्पकालिक प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है ! इसके अलावा स्पेशल प्रोजेक्ट और आरपीएल ट्रेनिंग भी दी जाती है !
  • Kaushal Vikas Yojana के तहत विशेष परियोजना के संचालन के लिए अपने प्रोजेक्ट की हार्ड कॉपी और सॉफ्ट कॉपी संबंधित विभाग को जमा करनी होगी.
  • इस योजना के तहत प्रशिक्षुओं की बायोमेट्रिक उपस्थिति भी जमा की जाएगी !
  • कौशल विकास योजना ( PM Kaushal Vikas Scheme ) के तहत इस योजना के तहत प्रशिक्षित नागरिकों को दुर्घटना बीमा प्रदान किया जाता है !
  • दुर्घटना के मामले में इस बीमा के माध्यम से 2,00,000 प्रदान किए जाते हैं ! (मृत्यु या स्थायी विकलांगता के मामले में)
  • Earn Money Online , Work From Home , Free Earning 

पीएम कौशल विकास योजना पात्रता (PM Kaushal Vikas Yojana 3.0)

इस योजना ( PM Kaushal Vikas Yojana ) का लाभ लेने के लिए लाभार्थी का भारतीय नागरिक होना अनिवार्य है ! यह योजना ( Kaushal Vikas Yojana ) केवल उन लोगों के लिए शुरू की गई है जो बेरोजगार हैं और जिनके पास आय का कोई स्रोत नहीं है ! कॉलेज / स्कूल ड्रॉपआउट – आवेदक को हिंदी और अंग्रेजी भाषाओं का बुनियादी ज्ञान होना चाहिए ! 10वीं या 12वीं के बाद जितने भी छात्र-छात्राएं पढ़ाई छोड़ चुके हैं, उन लोगों को एक जगह एकत्रित कर कौशल प्रदान किया जाएगा !

पीएम कौशल विकास योजना में पंजीकरण प्रक्रिया

  • सबसे पहले आवेदक को योजना ( PM Kaushal Vikas Yojana ) की आधिकारिक वेबसाइट https://www.pmkvyofficial.org/ पर जाना होगा !
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर क्विक लिंक में से आपको स्किल इंडिया पर क्लिक करे !
  • फिर आपको उम्मीदवार के रूप में पंजीकरण करने का विकल्प दिखाई देगा ! आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है !
  • आपके सामने Registration Form खुल जाएगा ! इस रजिस्ट्रेशन में आपको पूछी गई सभी जानकारी को सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद भरना होगा !
  • पंजीकरण फॉर्म को सफलतापूर्वक जमा करने के बाद आपको लॉगिन करना होगा ! लॉग इन करने के लिए आपको लॉग इन ऑप्शन पर क्लिक करना होगा !
  • विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने लॉगिन फॉर्म खुल जाएगा ! इस फॉर्म में आपको यूजरनेम और पासवर्ड डालना होगा ! और लॉगइन बटन पर क्लिक करना होगा ! इस तरह आपका रजिस्ट्रेशन ( Kaushal Vikas Scheme Registration ) पूरा हो जाएगा !

पीएम कौशल विकास योजना 3.0

देश के युवाओं को प्रशिक्षित करने के लिए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ( Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana ) शुरू की गई थी ! इस योजना के तहत 2020 तक एक करोड़ युवाओं को कवर करने का लक्ष्य रखा गया था ! Kaushal Vikas Scheme के तहत 3 महीने, 6 महीने और 1 साल के लिए पंजीकरण किया जा सकता है ! और प्रशिक्षण अवधि पूरी होने के बाद एक प्रमाण पत्र भी प्रदान किया जाता है, जो पूरे देश में मान्य होता है ! पीएम कौशल विकास योजना के तहत वर्ष 2022 तक 40.2 करोड़ लोगों को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य रखा गया है ! इस पीएमकेवीवाई ( PMKVY ) प्रशिक्षण के लिए लाभार्थियों को कोई शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है !

Read Also :-

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top