Govt. Scheme

LIC Golden Jubilee Scholarship 2023 गोल्डन जुबिली स्कॉलरशिप 2023

LIC Golden Jubilee Scholarship 2023 गोल्डन जुबिली स्कॉलरशिप 2023 के लिए LIC (Life Insurance Corporation of India – भारतीय जीवन बीमा निगम) के द्वारा प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है । एलआईसी गोल्डन जुबली छात्रवृत्ति योजना का उद्देश्य समाज के आर्थिक रुप से कमज़ोर तबके से संबद्ध गुणवान विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति प्रदान करना है, ताकि उन्हें उच्च शिक्षा के बेहतर अवसर उपलब्ध कराये जा सकें, जो उच्च शिक्षा प्राप्ति की उनकी दर बढ़ा सके और उनकी रोज़गारोन्‍मुखता का विकास कर सके | गोल्डन जुबिली स्कॉलरशिप 2023 के लिये स्टूडेंट ऑनलाइन आवेदन कर सकते है तथा आवेदन की अंतिम तिथि 18 दिसम्बर 2023 है |

गोल्डन जुबिली स्कॉलरशिप 2023 आवेदन की योग्यता 

LIC Golden Jubilee Scholarship 2022 गोल्डन जुबिली स्कॉलरशिप 2022 - udsirji

LIC Golden Jubilee Scholarship 2023 गोल्डन जुबिली स्कॉलरशिप 2023

Regular Student 

1. शैक्षणिक वर्ष 2021-22 में कम से कम 60% अंक (या समकक्ष ग्रेड) के साथ बारहवीं कक्षा की परीक्षा (या इसके समकक्ष – नियमित / व्यावसायिक) / डिप्लोमा उत्तीर्ण करने वाले सभी उम्मीदवार और जिनके माता-पिता / अभिभावक की वार्षिक आय (सभी स्रोतों से) है ) प्रति वर्ष 2,50,000 रुपये से अधिक नहीं* (कृपया खंड 6 (i) – छूट देखें) छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं। अनुदान उन छात्रों को प्रदान किया जाता है जो चिकित्सा, इंजीनियरिंग, किसी भी विषय में स्नातक, एकीकृत पाठ्यक्रम, किसी भी क्षेत्र में डिप्लोमा पाठ्यक्रम या अन्य समकक्ष पाठ्यक्रम, सरकारी मान्यता प्राप्त औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) में संस्थान या पाठ्यक्रम कॉलेजों के माध्यम से व्यावसायिक पाठ्यक्रम के क्षेत्र में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के इच्छुक हैं।

2. सभी उम्मीदवार जिन्होंने शैक्षणिक वर्ष 2021-22 में कम से कम 60% अंकों (या समकक्ष ग्रेड) के साथ दसवीं कक्षा की परीक्षा (या इसके समकक्ष) उत्तीर्ण की है और जिनके माता-पिता / अभिभावक की वार्षिक आय (सभी स्रोतों से) है ) प्रति वर्ष 2,50,000 रुपये से अधिक नहीं* (कृपया खंड 6 (i) – छूट देखें) छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं। अनुदान उन छात्रों को प्रदान किया जाता है जो सरकारी मान्यता प्राप्त कॉलेजों / संस्थानों या औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) में पाठ्यक्रमों के माध्यम से व्यावसायिक / डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के क्षेत्र में उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं।

Special Girl Student 

• बालिकाओं को शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए, दो साल के लिए सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त कॉलेजों / संस्थानों या औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) में पाठ्यक्रमों के माध्यम से इंटरमीडिएट / 10 + 2 पैटर्न / व्यावसायिक या डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में उच्च अध्ययन करने के लिए कक्षा 10 के बाद बालिकाओं के लिए विशेष छात्रवृत्ति . जिन उम्मीदवारों ने शैक्षणिक वर्ष 2021-22 में कम से कम 60% अंकों (या समकक्ष ग्रेड) के साथ दसवीं कक्षा की परीक्षा (या इसके समकक्ष) उत्तीर्ण की है और जिनके माता-पिता / अभिभावक की वार्षिक आय (सभी स्रोतों से) 2,50,000 प्रति वर्ष रुपये से अधिक नहीं है।

नोट : नियमित छात्रवृत्ति केवल उन्हीं छात्रों को प्रदान की जानी चाहिए जो अंडर-ग्रेजुएशन (या एकीकृत पाठ्यक्रम सहित इसके समकक्ष) के लिए जा रहे हैं। यह छात्रवृत्ति स्नातकोत्तर अध्ययन के लिए नहीं है।

गोल्डन जुबिली स्कॉलरशिप 2023 छात्रवृत्ति की राशी –

Regular Student –  चयनित नियमित विद्वान को रु. 20,000/- प्रति वर्ष की राशि प्रदान की जाएगी और तीन किश्तों में देय होगी।

Special Girl Student – चयनित विशेष बालिका के लिए 10,000/- रुपये प्रति वर्ष की राशि प्रदान की जाएगी और छात्रवृत्ति तीन किश्तों में देय होगी।

छात्रवृत्ति की राशि एनईएफटी के माध्यम से चयनित विद्वान के बैंक खाते में स्थानांतरित की जाएगी। यदि उम्मीदवार को छात्रवृत्ति के लिए चुना जाता है, तो बैंक खाता विवरण और आईएफएससी कोड और लाभार्थी के नाम के साथ रद्द किए गए चेक की प्रति अनिवार्य है। मर्ज किए गए बैंकों के मामले में, बैंक के नए IFSC कोड का उल्लेख किया जाना चाहिए। जिस बैंक खाते में राशि स्थानांतरित की जानी है वह सक्रिय होना चाहिए और यदि यह निष्क्रिय है, तो विवरण प्रदान करने से पहले इसे सक्रिय किया जाना चाहिए।

LIC Golden Jubilee Scholarship 2023 गोल्डन जुबिली स्कॉलरशिप 2023 के लिए योग्यता, छात्रवृत्ति की राशी एवं सभी जानकारी नीचे दी गई है। अभ्यर्थी आवेदन करने से पहले एक बार ऑफिशल नोटिफिकेशन जरूर देखें।

 

LIC Golden Jubilee Scholarship 2023

Important Links

Application Last Date 18 Dec 2023
Apply Online Now Click Here
Official Notification Click Here
Official Website Click Here
Join WhatsApp Group Click Here
Join Telegram Click Here

Leave a Comment