राजस्थान बोर्ड रिजल्ट घोषित : RBSE Board Result 2022, ये रही डायरेक्ट लिंक

RBSE 12th Result 2022 Direct Link
RBSE 12th Result 2022 Direct Link

राजस्थान बोर्ड रिजल्ट घोषित : RBSE Board Result 2022, ये रही डायरेक्ट लिंक

राजस्थान 12 वीं का परिणाम 2022: इस साल लाखों छात्र बोर्ड परीक्षाओं में शामिल हुए थे, जो अपने परिणाम की प्रतीक्षा कर रहे हैं। रिजल्ट जारी कर दिया गया है छात्र बोर्ड की वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकेंगे।

बोर्ड 12वीं का रिजल्ट 01 जून 2022 को दोपहर 2:00 बजे जारी किया गया, जबकि 10वीं का रिजल्ट जून के पहले हफ्ते में घोषित होने की उम्मीद है. खास बात यह है कि बोर्ड ने आधिकारिक तौर पर रिजल्ट को लेकर घोषणा कर दी गई है रिजल्ट जारी , छात्र राजस्थान बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in के जरिए रिजल्ट चेक कर सकेंगे.

जानिए ताजा अपडेट

रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि राजस्थान बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए मूल्यांकन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. पिछले कई हफ्तों से छात्रों की कॉपियों की जांच की जा रही थी और यह काम तेज गति से चल रहा था. अब बोर्ड रिजल्ट की तैयारी में लगा हुआ है लंबे समय के इंतजार के बाद माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान अजमेर द्वारा कक्षा बारहवीं का रिजल्ट 1 जून 2022 को दोपहर 2:00 बजे जारी किया गया| हालांकि कहा जा रहा है कि 10वीं के रिजल्ट में कुछ दिनों की देरी हो रही है. जल्द ही बोर्ड की ओर से तारीखों की घोषणा की जा सकती है। आरबीएसई राजस्थान बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए उपस्थित होने वाले छात्रों को उत्तीर्ण घोषित होने के लिए प्रत्येक विषय में कम से कम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने की आवश्यकता है। परिणाम घोषित होने के बाद पुनर्मूल्यांकन और कंपार्टमेंट परीक्षा का विवरण जारी किया जाएगा।

राजस्थान 10वीं 12वी बोर्ड रिजल्ट कब आएगा

रिजल्ट वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर देख सकेंगे. Rajasthan Board Result 2022: राजस्थान बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है. माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान (RBSE) की ओर से कक्षा  12वीं का रिजल्ट 1 जून 2022 को दोपहर 2:00 बजे कॉमर्स व साइंस वर्ग के विद्यार्थियों का रिजल्ट बोर्ड द्वारा जारी किया गया|

राजस्थान 10वीं बोर्ड रिजल्ट 2022 पास करने के बाद

छात्र जिस विषय में रुचि रखते हैं उसमें भी आवेदन कर सकते हैं। क्योंकि 10वीं बोर्ड कक्षा तक के सभी छात्रों के लिए केवल विषय समान है। लेकिन 10वीं बोर्ड कक्षा के बाद वे मुख्य रूप से साइंस स्ट्रीम, आर्ट्स स्ट्रीम, कॉमर्स स्ट्रीम जैसी स्ट्रीम चुन सकते हैं। उपलब्ध स्ट्रीम में आवेदकों को दी गई विषय वरीयता के लिए एक विकल्प भी है।
इसलिए हम अपने छात्रों को इस वर्ष की परीक्षा के परिणामों की जांच करने के लिए शुभकामनाएं देते हैं। हालांकि, एक छात्र को एक विकल्प दिया जाता है जो अपने आरबीएसई 10 वीं के परिणाम 2022 में कुछ विषयों को पास करने में विफल रहा है। तो उसके लिए, बोर्ड द्वारा पूरक परीक्षा की मदद से एक विकल्प दिया गया है। इसके कारण किसी छात्र के लिए अपनी 10वीं बोर्ड कक्षा को अच्छे अंकों के साथ पास करना जीवन रेखा भी कहा जा सकता है।

12वीं बोर्ड परीक्षा परिणाम कैसे चेक करें

  • छात्र अपना रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (आरबीएसई) की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
  • उसके बाद, आप अपने सामने एक और पेज देख सकते हैं जिसमें पोर्टल का होमपेज है।
  • होम पेज पर स्टूडेंट रिजल्ट टैब पर क्लिक करें।
  • फिर नए पेज पर आप बोर्ड द्वारा दिए गए सभी विवरण पढ़ सकते हैं।
  • यहां आपको 12वीं बोर्ड कक्षा के परिणाम के लिंक का चयन करना होगा
  • उसके बाद आपके ब्राउज़र में एक आवेदन पत्र दिखाई दिया।
  • तो यहां आपको एक छात्र का रोल नंबर, जन्म तिथि, उम्मीदवार का नाम आदि विवरण दर्ज करना होगा।
  • उसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें और कुछ देर प्रतीक्षा करें
  • अंत में आपके सामने आपका RBSE 12th Result 2022 खुल गया है।
  • आगे उपयोग के लिए परिणाम का प्रिंट या स्क्रीनशॉट लें।

Important Links

Important Links

Check RBSE Board 12th Science Result 2022 Link-1

Link-2

Check RBSE Board 12th Comerse Result 2022 Link-1Link-2
Official Website Click Here
Join Our Telegram Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top