पीएम किसान स्टेटस कैसे देखें

पीएम किसान स्टेटस कैसे देखें :- Pmkisan.gov.in Status check 2021 | pm Kisan gov in | पीएम किसान स्टेटस देश में केंद्र सरकार द्वारा सभी किसानों के बेहतर जीवन के लिए बहुत से योजनाएं लाई गई हैं. जिनके माध्यम से देश में रहे सभी किसानों के लिए बहुत सी सुविधाएं उपलब्धकराई गई  है देश में किसान भाइयों के सुधार के लिए केंद्र सरकार नेपीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी. इस योजना के अंतर्गत किसानों को ₹6000 की धनराशि प्रदान की जा रही है. यह धनराशि सिर्फ उन्हीं किसानों को दी जा रही है जिनकी अपनी स्वयं की जमीन होगी. इस योजना के माध्यम से उन्हें ₹6000 की धनराशि तीन अलग-अलग किस्त मैं दी जा रही है. हर किस्त के बीच में 4 महीनों का अंतर है.

PM Kisan Yojana 2021 Next Kist : इन किसानों को नहीं मिलेगी अगली किस्त, जाने क्यों :- क्लिक करें

आज इस आर्टिकल में है पीएम किसान निधि का स्टेटस कैसे देखें इस बारे में बताएंगे आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें.

PM Kisan Status Check 2021 

प्रधानमंत्री किसान स्टेटस 2021 के माध्यम से सभी किसान अपने खाते में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत आर्थिक सहायता की धनराशि को आसानी से चेक कर पाएंगे. इसके लिए इस योजना की तहत बनाई गई आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा इस वेबसाइट के माध्यम से आप आप आसानी से अपने खाते में आए रकम को देख सकते हैं जैसे कि अब इस योजना के बारे में जान चुके हैं कि इसका उद्देश्य किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है इस सहायता के माध्यम से उन्हें विषम परिस्थितियों में भी कृषि से जुड़े रहने और अपने परिवार के भरण-पोषण के लिए आई का एक स्त्रोत बना रहेगा. इस योजना के तहत किसान आसानी से अपने खाते में मिलने वाली राशि को देख सकते हैं.

पीएम किसान सम्मान निधि का स्टेटस कैसे देखें

अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पंजीकृत हैं और इस योजना का लाभ ले रहे हैं तो आप भी अपना स्टेटस डाल सकते हैं पीएम किसान स्टेटस को चेक करने के लिए आपको इस योजना के तहत अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है यहां से आप आसानी से अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं.

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है.
  • आपको दो विदा ना हो इसके लिए हम यहां पर डायरेक्ट लिंक उपलब्ध करवा रहे हैं यहां क्लिक करें.
  • दिए गए लिंक पर क्लिक करने के बाद अधिकारी पोर्टल के होम पेज पर पहुंच जाएंगे.
  • इस होम पेज पर आप दाहिने तरफ किसान कॉर्नर देख सकते हैं यहां आप इस अनुभाग के अंतर्गत को स्विच देख सकते हैं.
  • आपको इन विकल्पों में से Beneficiary status के विकल्प पर क्लिक करना है
  • क्लिक करते ही आपके सामने अगला पेज खुलेगा.
  • यहां पर को दी गई जानकारी जैसे कि आपका आधार नंबर मोबाइल नंबर या अकाउंट नंबर में से किसी एक का चुनाव करना है और सही तरीके से जानकारी को फिल करना है.
  • उसके बाद get data के बटन पर क्लिक कर दें
  • इस पर क्लिक करते ही आपके सामने अगला पेज खुलेगा जहां आप इस योजना के तहत आई हुई सभी किस्तों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

पीएम किसान निधि मैं नया रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

पीएम किसान निधि में नया रजिस्ट्रेशन करने वाले किसान भाइयों के लिए स्वयं की 2 हेक्टर तक की जमीन होना आवश्यक है पीएम किसान निधि में नया रजिस्ट्रेशन करने के लिए किसान भाई ईमित्र पर संपर्क करें.

पीएम किसान निधि में नया रजिस्ट्रेशन करने वाले किसान भाई संपूर्ण जानकारी यहां देखें :- क्लिक करें

पीएम किसान स्टेटस देखने के लिए क्या आवश्यक है ?

पीएम किसान स्टेटस देखने के लिए आपको प्रधानमंत्री किसान योजना के अंतर्गत पंजीकृत होना आवश्यक है जो भी किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थी है या इसके अंतर्गत आर्थिक सहायता प्राप्त कर रहे हैं उनके लिए यह सुविधा उपलब्ध है.

Some Important Links

Official Website click Here
Join Whatsapp click Here
Join Telegram click Here

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top